दद्दा के जन्‍मदिन को यूं पूरे देश से आज जोड़ देंगे पीएम मोदी

दद्दा के जन्‍मदिन को यूं पूरे देश से आज जोड़ देंगे पीएम मोदी

सेहतराग टीम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की जनता के स्‍वास्‍थ को लेकर बेहद सजग रहते हैं इसलिए समय-समय पर वो जनता के लिए ऐसे अभियान लेकर आते हैं जिनसे सामान्‍य स्‍वास्‍थ्‍य की स्थिति में सुधार हो। योग दिवस को पूरी दुनिया में सफलता दिलाने के बाद पीएम अब फ‍िट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत करने जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी 29 अगस्त को लोगों को सेहतमंद रहने की मुहि‍म ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ की शुरूआत करेंगे जिसका मुख्य लक्ष्य लोगों को फिट रहने के लिए जागरूक बनाना है। दरअसल भारत में हर साल 29 अगस्त खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है जो हॉकी के जादूगर ध्यानचंद का जन्मदिन है। फिट इंडिया अभियान में उद्योग जगत, फिल्मी जगत, खेल जगत के अलावा अन्य अनेक हस्तियां शामिल होंगी।

इस अभियान पर भारत सरकार के खेल मंत्रालय के अलावा, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, पंचायती राज मंत्रालय, ग्रामीण विकास मंत्रालय जैसे मंत्रालय आपसी तालमेल से काम करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में ‘मन की बात’ संबोधन में कहा था कि आप सभी को याद होगा कि 29 अगस्त को ‘राष्ट्र खेल दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर हम देश भर में ‘फिट इंडिया आंदोलन’ करने वाले हैं।

उन्होंने कहा था कि खुद को तंदरूस्त रखना है। देश को फिट बनाना है। हर एक के लिए बच्चे, बुजुर्ग, युवा, महिला सब के लिए ये बड़ा रोचक अभियान होगा और ये आपका अपना होगा।

मोदी ने कहा था, ‘मैं खुद उस दिन विस्तार से विषय पर बात करूंगा और आपको जोड़े बिना रहने वाला नहीं हूँ। क्योंकि आपको मैं फिट देखना चाहता हूं। आपको तंदरूस्त रहने के लिए जागरूक बनाना चाहता हूं और फिट इंडिया के लिए देश के लिए हम मिल करके कुछ लक्ष्य भी निर्धारित करें।’

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।